जेएआईआईबी JAIIB Exam 2017 - Registration , Exam Date, Application Form Syllabus

भारतीय बैंकिंग और वित्त संस्थान (आईआईबीएफ) द्वारा जॅइइबी परीक्षा (भारतीय बैंकिंग संस्थान के जूनियर एसोसिएट) का आयोजन किया जाता है। यह संस्थान के सामान्य सदस्यों के लिए ही खुला है (बैंकिंग और वित्त उद्योग में नियोजित कोई व्यक्ति सदस्यता के लिए संस्थान में एक आवेदन जमा कर सकता है)। एकल सदस्यता एक जीवन सदस्यता के आधार पर उपलब्ध है। सदस्यता फॉर्म वेबसाइट पर उपलब्ध है।
यह परीक्षा रविवार, मई / जून और नवंबर / दिसंबर में दो बार आयोजित की जाएगी।
जेएआईआईबी 2015 के लिए परीक्षा केन्द्रों की सूची जेएआईआईबी ऑनलाइन आवेदन फार्म में प्रदान की जाएगी।
जेएआईआईबी 2017 के लिए पात्रता: JAIIB Eligibility 2017
  1. यह परीक्षा संस्थान के केवल साधारण सदस्यों के लिए खुली है (बैंकिंग और वित्त उद्योग में काम करने वाला कोई व्यक्ति सदस्यता संस्थान के लिए आवेदन कर सकता है। व्यक्तिगत सदस्यता जीवन सदस्यता के आधार पर उपलब्ध है। नई सदस्यता के लिए पंजीकरण www पर ऑनलाइन किया जाना है। iibf.org.in)।
  2. जेएआईआईबी परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक इच्छुक उम्मीदवारों को मैट्रिक परीक्षा या इसके समकक्ष पास होना चाहिए था (संस्थान अपने विवेक से, बैंक के लिपिक या पर्यवेक्षी कर्मचारी संवर्ग से किसी भी उम्मीदवार को बैंक के प्रबंधक / बैंक के कार्यालय के प्रभारी अधिकारी की सिफारिश पर परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति दे सकता है, जहां उम्मीदवार काम कर रहे हैं , भले ही वह मैट्रिकुलेट या इसके बराबर न हों)।
  3. भारत के मान्यताप्राप्त बैंकिंग / वित्तीय संस्थानों के अधीनस्थ कर्मचारी जो संस्थान के सदस्य हैं, परीक्षा में उपस्थित होने के योग्य हैं, बशर्ते वे मैट्रिक परीक्षा या इसके समकक्ष पास करें।
  4. नए सदस्यों को उन परीक्षाओं की सलाह दी जाती है जिनके लिए वे अपने संबंधित सदस्यता संख्याओं की सूचना के समय उपस्थित होने के योग्य हैं।
जेएआईआईबी पंजीकरण / आवेदन पत्र
जेएआईआईबी 2017 के लिए आवेदन करने वाले व्यक्तियों को www.iibf.org.in पर ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है। आपको अपने व्यक्तिगत सदस्यता संख्या और पासवर्ड के साथ लॉगिन करना होगा। जेएआईआईबी ऑनलाइन आवेदन में आपको परीक्षा के लिए मोड, माध्यम, केंद्र और काम की जगह आदि जैसी जानकारी भरने की आवश्यकता है। जरएबी आवेदन पत्र जमा करने से पहले सावधानी से डेटा और जानकारी की जांच करें। आपको आवेदन का भुगतान भी करना होगा /पंजीयन शुल्क। जेएआईआईबी 2017 आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट / डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग सुविधा के माध्यम से किया जा सकता है। कृपया ध्यान से निर्देशों का पालन करें।
जयाबी 2017 परीक्षा शुल्क: -
  • 2 प्रयासों का पहला ब्लॉक 2,760 / -
  • द्वितीय ब्लॉक 2 प्रयासों के लिए 2,760 / -
अगर नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान किया जाता है और लेन-देन सफल / पूर्ण नहीं है, तो संबंधित बैंक द्वारा 10-12 कार्य दिवसों के भीतर शुल्क वापस कर दिया जाएगा। यदि भुगतान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किया जाता है, तो क्रेडिट कार्ड के अगले बिलिंग चक्र में बैंक द्वारा उम्मीदवार के खाते में राशि फिर से जमा की जाएगी। उल्लिखित धनराशि का समय अनुमानित है, क्योंकि रिफंड की प्रक्रिया एक से अधिक संगठन और बैंक / वित्तीय संस्थानों के कामकाज दिवस / छुट्टियों पर निर्भर होती है।
जेएआईआईबी परीक्षा तिथियां
जेएआईआईबी 2017 दिनांक: -
जमी परी परीक्षा - जून / जुलाई 2017
पंजीकरण के लिए खुली अवधि (10-03-2017 से 9-04-2017)
तारीख पहर विषय
2017/04/06 ऑनलाइन - प्रवेश पत्र में दिया जाएगा बैंकिंग के सिद्धांत और व्यवहार
2017/11/06 ऑनलाइन - प्रवेश पत्र में दिया जाएगा बैंकरों के लिए लेखा और वित्त
18/06/2017 ऑनलाइन - प्रवेश पत्र में दिया जाएगा बैंकिंग के कानूनी और विनियामक पहलू

जेएआईआईबी पाठ्यक्रम
जेएआईआईबी 2017 पाठ्यक्रम: -
जेएआईआईबी अपडेटेड साइलेबस के लिए यहां क्लिक करें
पेपर पैटर्न
जेएआईआईबी 2017 कागज पैटर्न:
परीक्षा का विषय: -
(1) बैंकिंग के सिद्धांत और व्यवहार
(2) बैंकरों के लिए लेखांकन और वित्त
(3) बैंकिंग के कानूनी और विनियामक पहलू
उम्मीदवारों को हिंदी या अंग्रेजी में परीक्षा देने की अनुमति है जैसे कि परीक्षा आवेदन पत्र में माध्यम की अपनी पसंद को स्पष्ट रूप से भरें। बाद के स्तर पर किसी भी बदलाव की अनुमति नहीं दी जाएगी।
I) प्रत्येक प्रश्न पत्र में करीब 120 उद्देश्य प्रकार वाले एकाधिक विकल्प वाले प्रश्न होंगे, मामले के अध्ययन / मामले के आधार पर प्रश्नों सहित 100 अंकों वाले हैं। हालांकि, संस्थान किसी विषय के लिए पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या भिन्न कर सकते हैं। गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।
Ii) जेएआईबी 2015 परीक्षा के लिए प्रश्न शामिल होंगे (ए) ज्ञान परीक्षण, (बी) संकल्पनात्मक समझ, (सी) विश्लेषणात्मक / तार्किक प्रदर्शन, (डी) समस्या सुलझाने, (ई) केस विश्लेषण
इस संबंध में वेबसाइट पर दी गई अधिसूचना के अनुसार, चयनित केंद्रों पर अधिकांश केंद्रों पर ऑनलाइन मोड में और ऑफ़लाइन मोड (पेपर और पेंसिल) के अंतर्गत परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा तीन लगातार रविवार को आयोजित की जाएगी (प्रत्येक रविवार को एक पेपर)
परीक्षा की अवधि 2 घंटे होगी।
पासिंग मानदंड: -
I) पास: प्रत्येक विषय में पास के न्यूनतम अंक - 100 अंकों के 50
(Ii) प्रत्येक विषय में कम से कम 45 अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार को एकमात्र प्रयास में जेएआईआईबी परीक्षा के सभी विषयों में 50% अंक के साथ जएआईआईबी परीक्षा उत्तीर्ण होने के रूप में घोषित किया जाएगा।
जेएआईआईबी तैयारी
उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे जेएआईआईबी परीक्षा को तोड़ने के लिए पिछले प्रश्नपत्रों और संदर्भ पुस्तकों के माध्यम से जाने के लिए। आपको अपनी समस्या को सुलझाने के कौशल को विकसित करने और बुनियादी अवधारणाओं के साथ पूरी तरह से मिलना चाहिए। जिस परीक्षा में पहले से ही परीक्षा उत्तीर्ण की है, उसके पास से इस परीक्षा को तोड़ने का उचित ज्ञान प्राप्त करें वह आपके लिए सबसे अच्छा संरक्षक होगा शांत और शांत रहें और बहुत तनाव से बचें।
जमीबा पुस्तकें जयाईबी तैयारी युक्तियाँ
जेएआईआईबी नमूना पत्र जम्मू कोचिंग इंस्टीट्यूट्स
जेएआईबी अधिसूचना
जम्मू 2017 अधिसूचना:
जमी परी परीक्षा - जून / जुलाई 2017
पंजीकरण के लिए खुली अवधि (10-03-2017 से 9-04-2017)
तारीख पहर विषय
2017/04/06 ऑनलाइन - प्रवेश पत्र में दिया जाएगा बैंकिंग के सिद्धांत और व्यवहार
2017/11/06 ऑनलाइन - प्रवेश पत्र में दिया जाएगा बैंकरों के लिए लेखा और वित्त
18/06/2017 ऑनलाइन - प्रवेश पत्र में दिया जाएगा बैंकिंग के कानूनी और विनियामक पहलू
अधिक जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करें
जेएआईआईबी JAIIB Exam 2017 - Registration , Exam Date, Application Form Syllabus जेएआईआईबी JAIIB Exam 2017 - Registration , Exam Date, Application Form Syllabus Reviewed by Rajesh on 12:59:00 PM Rating: 5

No comments:

Hume Khoosi hogi ap comment kroge to thank you

Powered by Blogger.